रियोहोटेल

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

भूगोल खेल

क्या आपको लगता है कि आप दुनिया भर में अपना रास्ता जानते हैं? इन मानचित्र-आधारित खेलों में अपने भूगोल ज्ञान का परीक्षण करें। क्या आप सभी अमेरिकी राज्यों के नाम बता सकते हैं, या एक विशाल यूरोपीय पहेली को हल कर सकते हैं? एशिया के सभी देशों के नामों का अनुमान लगाने में शुभकामनाएँ!

भूगोल खेलों के बारे में अधिक जानकारी

क्या आपको लगता है कि आप दुनिया भर में अपना रास्ता जानते हैं? इन मानचित्र-आधारित खेलों में अपने भूगोल ज्ञान का परीक्षण करें। क्या आप सभी अमेरिकी राज्यों के नाम बता सकते हैं, या एक विशाल यूरोपीय पहेली को हल कर सकते हैं? अफ्रीका के सभी देशों के नामों का अनुमान लगाने का सौभाग्य! अपने आप से प्रतिस्पर्धा करने में कुछ मज़ा लें, और रास्ते में दुनिया के बारे में और भी बहुत कुछ सीखें। पर्याप्त अभ्यास के साथ, आप दुनिया के हर देश को जान भी सकते हैं! ये सभी खेल आपके खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और यह देखने के बारे में हैं कि आप कितना सीख सकते हैं।

मुझे भूगोल क्यों सीखना चाहिए?

बहुत से लोग अक्सर भूगोल के अध्ययन को एक बेकार खोज के रूप में देखते हैं जो कि समय की एक बड़ी बर्बादी है। मेरा मतलब है, यह सिर्फ एक नक्शे पर यादृच्छिक आकृतियों और नामों का एक गुच्छा याद कर रहा है, है ना? गलत! जबकि बहुत सारे लोग हैं जो इसके बारे में अधिक जानने के लिए समय नहीं लेते हैं, भूगोल वास्तव में अति महत्वपूर्ण है। यह कई कारणों से है।

भूगोल सीखना हमें स्थानों के बारे में जागरूकता देता है और हमें उस स्थान को अर्थ प्रदान करने में मदद करता है। हालांकि यह महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, जब क्षेत्र के इतिहास और जलवायु पर शोध करने की बात आती है तो यह सब कुछ है। यह हमें यह समझने में भी मदद करता है कि दुनिया एक दूसरे के बीच कितनी जुड़ी हुई है, और हम लगभग उतने अलग नहीं हैं जितना हम सोच सकते हैं।

भूगोल के खेल का अनुमान लगाने में क्या मज़ा है?

भूगोल के खेल खेलना आपके विचार से कहीं अधिक मजेदार हो सकता है। घड़ी के खिलाफ खुद को चुनौती देना एक प्रतिस्पर्धी, मजेदार और शैक्षिक समय है जिसमें आप खुद को काफी आनंद ले सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप उस महाद्वीप से शुरू करें जिसमें आप रहते हैं और सबसे अच्छी तरह जानते हैं, और फिर दुनिया के अन्य हिस्सों में शाखाएं लगाते हैं। अंतिम चुनौती शायद अफ्रीका है, जहां 54 देश हैं, हालांकि एशिया भी मुश्किल होगा, 48 देशों में आना।