फुटबॉलपागलक्रिस्प्स

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कूलमैथ इन द क्लासरूम: बिल्डिंग कस्टम गेम कंट्रोलर

टीच इट स्टाफ / जून 20, 2022

अरे, आज तुमने स्कूल में क्या किया? ओह ज्यादा कुछ नहीं। अभी-अभी डिज़ाइन किया गया है और मेरा अपना गेम कंट्रोलर बनाया है ... केले से। पागल लगता है लेकिन यह पूरी तरह से संभव है और वास्तव में आपके द्वारा बनाए जा सकने वाले कस्टम नियंत्रकों की कोई सीमा नहीं है। बेशक, इन नियंत्रकों का उपयोग आपके कुछ पसंदीदा कूलमैथ गेम्स खेलने के लिए किया जा सकता है।

बस इनमें से कुछ पर एक नज़र डालेंविल्सन एलीमेंट्री स्कूल, विस्कॉन्सिन में बच्चों द्वारा डिज़ाइन की गई अद्भुत रचनाएँ . यह डिज़ाइन के बारे में जानने और अपने दिमाग के अंदर एक विचार को वास्तविक जीवन में काम करने वाली चीज़ में बदलने की चुनौतियों के बारे में जानने का एक शानदार तरीका है।

निश्चित नहीं हूं कि कहां से शुरुआत की जाए? स्कूल के लिए कस्टम नियंत्रक बनाने के बारे में आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है, वह यहां है।

सबसे पहले गेम कंट्रोलर कौन सा था?

पहली बार गेम कंट्रोलर खोजने के लिए आपको आधी सदी पीछे जाना होगा। यह एक बड़ा सफेद बक्सा था जो एक रस्सी से जुड़ा हुआ थामैग्नावोक्स ओडिसी 100 खेलकंसोल जो 1972 में जारी किया गया था।

नियंत्रक के पास कोई बटन नहीं था और स्क्रीन पर मूल बूँदों के क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर आंदोलनों को नियंत्रित करने के लिए दो साइड डायल का उपयोग किया। शुरुआती खेलों में पैडल और बल्ले पर बदलाव होने के कारण खिलाड़ियों को बस इतना ही चाहिए था'पोंग' शैलीखेल

1977 में अटारी 2600 नियंत्रक के साथ जॉयस्टिक और बटन दिखाई देने तक 1977 तक ऐसा नहीं हुआ था।

और यह 1983 में NES नियंत्रक था जिसने अपने चार-दिशा वाले गेमपैड और दो बटनों के साथ भविष्य का मानक निर्धारित किया।

अब तक के कुछ अजीबोगरीब गेम कंट्रोलर कौन से हैं?

माराकास, मछली पकड़ने की छड़ें, और चेनसॉ कुछ विचित्र प्रकार के नियंत्रक हैं जिनका उपयोग वर्षों से खेल खेलने के लिए किया जाता है। यहाँ तीन सबसे पागल हैं:

मिनी सर्फ़बोर्ड

अजीब खेल नियंत्रक कोई नई बात नहीं है। 1980 के दशक की शुरुआत में दिखाई देने वाले मिनी प्लास्टिक सर्फ़बोर्ड के बारे में क्या? यह आपके कंप्यूटर कीबोर्ड पर फिट किया गया था और आपने a . को नियंत्रित करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग शीर्ष पर सर्फ करने के लिए किया थास्पेक्ट्रम 48k गेम जिसे सर्फचैम्प कहा जाता है.

रोबोट दोस्त

आरओबी (रोबोटिक ऑपरेटिंग बडी ) खेल नियंत्रकों में बड़ी विफलताओं में से एक था। यह 1985 से निन्टेंडो का महत्वाकांक्षी रोबोट सहायक था जिसे नियंत्रण सहायक के रूप में कार्य करना था, लेकिन यह कभी भी बंद नहीं हुआ - इसके लिए केवल दो गेम बनाए गए थे।

जाइंट मेचो

दो जॉयस्टिक, एक थ्रॉटल, तीन-फुट पेडल और एक इजेक्ट बटन के साथ, यह विशाल आकार का नियंत्रक विशेष रूप से स्टील बटालियन नामक Xbox पर 2002 रोबोट मेच फाइटिंग गेम के लिए बनाया गया था।

आप स्कूल के लिए कस्टम कंट्रोलर कैसे बनाते हैं?

कस्टम नियंत्रक बनाना डिज़ाइन की चुनौतियों के बारे में जानने का एक आदर्श तरीका है। यह कुछ ऐसा है जिसे सरल और रचनात्मक रखा जा सकता है या कोड, सर्किट और 3D डिज़ाइन के बारे में अधिक जानने के तरीके के रूप में रखा जा सकता है। आप साधारण रोजमर्रा की सामग्री जैसे कार्डबोर्ड या अधिक उन्नत 3D प्रिंटिंग का उपयोग कर सकते हैं।

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए:

1. गेम कंट्रोल इंटरफ़ेस चुनें

आपको जिस मूल चीज़ की आवश्यकता है, वह आपके पीसी या लैपटॉप पर गेम के साथ कंट्रोलर के बटन प्रेस को संप्रेषित करने का एक तरीका है। यह वास्तव में किसी भी तकनीक के उपयोग के बिना किया जा सकता है। बनाने के लिए आपको केवल कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा चाहिएएक जॉयस्टिक जो आपके कीबोर्ड की दिशा के ऊपर बैठता हैचांबियाँ।

लेकिन प्रौद्योगिकी नियंत्रक इंटरफ़ेस बनाने के कुछ सरल तरीके प्रदान करती है। Arduino एक ओपन-सोर्स तकनीक है जो आपको बनाने देती है . साधारण सर्किट बोर्ड बनाए जा सकते हैं जो आपके कंट्रोलर के बटनों को आपके कंप्यूटर की चाबियों से मैप करते हैं।

एक अन्य विकल्प एक इंटरफ़ेस का उपयोग करना है जहां आपके लिए सभी जटिल चीजें की जाती हैं। विल्सन एलीमेंट्री स्कूल के बच्चों ने अपने नियंत्रकों के लिए मेकी मेकी इंटरफेस का इस्तेमाल किया। यह एक दृष्टिकोण है जो किसी भी प्रवाहकीय (गर्मी या बिजली को गुजरने की अनुमति देता है) को बटन के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है - जिसमें फल की वस्तुएं और एक पेंसिल का कार्बन शामिल है।

2. अपनी कस्टम नियंत्रक सामग्री चुनें

एक बार जब आप जानते हैं कि आप किस प्रकार के इंटरफ़ेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि कौन सी सामग्री उपलब्ध है। यह उपलब्ध कक्षा संसाधनों पर निर्भर करेगा लेकिन साधारण रोजमर्रा की वस्तुओं से लेकर 3डी प्रिंटिंग और प्लास्टिक, धातु और लकड़ी के क्राफ्टिंग का उपयोग करके अधिक उन्नत परियोजनाओं तक कुछ भी हो सकता है।

यदि इंटरफ़ेस प्रवाहकीय सेंसर का उपयोग करता है तो आप अपने बटन होने के लिए प्रवाहकीय किसी भी चीज़ का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। सबसे सरल नियंत्रक में केवल चार केले शामिल हो सकते हैं - प्रत्येक दिशात्मक बटन को ट्रिगर करने के लिए एक।

3. गेम कंट्रोलर डिज़ाइन बनाएं

अब जब आप जानते हैं कि यह कैसे काम करेगा और इसे किससे बनाया जाएगा, तो आप अपने नियंत्रक डिजाइन पर शुरू कर सकते हैं। यह एक पेंसिल और कागज के साथ, या एक 3D डिज़ाइन प्रोग्राम का उपयोग करके किया जा सकता है जैसेटिंकरकाडअपने विचारों को कार्य योजना में बदलने के लिए।

आप अपनी कल्पना को मुक्त चलने दे सकते हैं! हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका गेम कंट्रोलर डिज़ाइन व्यावहारिक है - जिसे कक्षा के समय और संसाधनों के भीतर बनाना संभव है।

यह एक नियंत्रक हो सकता है जो विशेष रूप से आपके पसंदीदा कूलमैथ गेम के आसपास डिज़ाइन और थीम पर आधारित है - शायद एलियन के आकार मेंश्रृंखला चलाएं . या कैसे परम कस्टम नियंत्रक बनाने के बारे में - एक जो आपके हाथ के आयामों को पूरी तरह से फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है?

4. अपना कस्टम कंट्रोलर बनाएं

एक बार जब आपका नियंत्रक डिज़ाइन समाप्त हो जाए, तो आप इसे बनाना शुरू कर सकते हैं। अपने गेम कंट्रोल के साथ इंटरफ़ेस को कनेक्ट करना और मैप करना सबसे मुश्किल हिस्सा है लेकिन एक बार यह काम कर रहा है - आपने अभी-अभी खुद को गेम कंट्रोलर बनाया है!

हो सकता है कि इसमें नवीनतम Xbox या PlayStation नियंत्रकों की सभी शानदार ड्यूलशॉक और रंबल विशेषताएं न हों, लेकिन यह बहुत सारे सरल गेम खेलने के लिए ठीक रहेगा जैसे किभागो 3,फ़ायरबॉय और वॉटरगर्ल, याछोटी मछली पकड़ना.

अपने कस्टम कंट्रोलर के साथ कौन से गेम खेलें?

कूलमैथ गेम्स के साथ, सैकड़ों गेम हैं जिनका उपयोग आप अपने कस्टम गेम कंट्रोलर का परीक्षण करने के लिए कर सकते हैं। सरल नियंत्रण वाले गेम बहुत सारे के साथ काम करना सबसे आसान होगाकूदते खेल एक आदर्श परीक्षण मैदान बनाना। या आप कैसे कस्टम पागल हो जाते हैं और अपने नियंत्रक का उपयोग उस गेम पर करते हैं जिसे आपने स्वयं बनाया हैकूलमैथ कोडिंग?

कूलमैथ कोडिंग Minecraft या Roblox का उपयोग करके अपने खुद के गेम बनाना आसान बनाता है। ट्यूटोरियल और ड्रैग-एंड-ड्रॉप कोड संपादक आपको अपने DIY नियंत्रक के लिए एकदम सही गेम बनाने देता है। अधिक जानने के लिए, हमारे कूलमैथ गेम्स ब्लॉग को देखेंRoblox में अपना खुद का गेम कैसे बनाएं.

अच्छा, आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं? वहाँ से बाहर निकलो और अभी अपना नियंत्रक बनाओ! एक बार जब आप इसे पूरा कर लें, तो हमें संदेश भेजें<@a href="https://twitter.com/TheRealCoolmath?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor">द रियल कूलमैथ ट्विटर पे। कौन जानता है, हम आपको सिर्फ रीट्वीट कर सकते हैं।

 

टीच इट स्टाफ